IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को हराया, अंक तालिका में टॉप पर पहुंचे

IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को हराया, अंक तालिका में टॉप पर पहुंचे

Indian Premier League

Reference: https://hindi.sportskeeda.com/cricket/ipl-2017-mumbai-indians-beat-the-gujarat-lions-reach-top-of-the-table

आईपीएल 2017 के वानखेड़े में खेले गए एक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने गुजरात लायंस को 6 विकेट से हरा दिया। मुंबई इंडियंस की ये लगातार चौथी जीत है और अब वो 8 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर पहुँच गए हैं। नितीश राणा ने एक बार फिर बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। गुजरात लायंस की ये चार मैचों में तीसरी हार है। गुजरात लायंस ने 176/4 का स्कोर बनाया था, जिसे मुंबई इंडियंस ने आखिरी ओवर में हासिल कर लिया।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और वानखेड़े के हिसाब से ये बिलकुल सही फैसला लग रहा था। गुजरात की तरफ से आज फिंच अजीबोगरीब कारण से टीम से बाहर हुए और उनकी जगह जेसन रॉय को मौका दिया गया। मुनाफ पटेल ने भी लगभग 4 साल बाद आईपीएल में वापसी की। हालांकि गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दूसरी ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ खाता खोले बिना आउट हो गए। इसके बाद ब्रेंडन मैकलम नें कप्तान सुरेश रैना (28) के साथ 80 रनों की साझेदारी निभाई। 12वें ओवर में हरभजन सिंह ने रैना को आउट किया। मैकलम ने 44 गेंदों में 64 रनों की शानदार पारी खेली 14वें ओवर में मलिंगा की गेंद पर बोल्ड हुए। यहाँ गुजरात का स्कोर 99/3 था, लेकिन दिनेश कार्तिक ने 26 गेंदों में 48 रनों की धुआंधार पारी खेली और टीम को 176/4 के बढ़िया स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने इशान किशन (11) के साथ 54 और जेसन रॉय (14) के साथ नाबाद 23 रन जोड़े। मुंबई की तरफ से आज मलिंगा (4 ओवर 51 रन) और बुमराह (4 ओवर 45 रन) काफी महंगे साबित हुए। मिचेल मैक्लेनेघन ने 2 विकेट लिए।

जवाब में मुंबई इंडियंस की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और पार्थिव पटेल भी दूसरी ही गेंद पर खाता खोले बिना प्रवीण कुमार की गेंद पर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर नितीश राणा बल्लेबाजी के लिएये और उन्होंने 36 गेंदों में 53 रनों की बहुत ही बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने जोस बटलर के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन जोड़े और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। गुजरात ने यहाँ वापसी की और एंड्रू टाई द्वारा राणा को आउट करने के बाद मुनाफ पटेल ने 12वें ओवर में बटलर (26) को भी आउट कर दिया। मुंबई को इस समय जीत के लिए 53 गेंदों में 85 रन बनाने की जरूरत थी। ड्वेन स्मिथ के ओवर में पोलार्ड ने एक चौका और एक छक्का लगाकर मैच के रुक को मुंबई की तरफ मोड़ने की कोशिश की। 15 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 132/3 था और जीत के लिए उन्हें 30 गेंदों में 45 रनों की जरूरत थी। जडेजा के ओवर में रोहित शर्मा ने इस आईपीएल का अपना पहला छक्का लगाया और मुंबई की जीत अब आसान लगने लगी थी। यहाँ 24 गेंदों पर 36 रनों की जरूरत थी।

19वें ओवर की पहली गेंद पर टाई ने पोलार्ड को आउट किया लेकिन तब तक पोलार्ड 23 गेंदों में 39 रन बना चुके थे। आखिरी ओवर में मुंबई को जीत के लिए 8 रनों की जरूरत थी और रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी। रोहित ने फॉर्म में वापसी की और 29 गेंदों में 40 रनों की नाबाद पारी खेली।

गुजरात लायंस की तरफ से एंड्रू टाई ने 2 एवं प्रवीण कुमार, मुनाफ पटेल ने 1-1 विकेट लिया।
स्कोरकार्ड:

गुजरात लायंस:
176/4 (ब्रेंडन मैकलम 64, दिनेश कार्तिक 48*, मैक्लेनेघन 2/24)
मुंबई इंडियंस:
177/4 (नितीश राणा 53, रोहित शर्मा 40*, एंड्रू टाई 2/34)

ABOUT AUTHOR

Rohit is an ardent reader and sports enthusiast who loves to write in his style. Along with his passion for writing, he loves travelling new places and cultures.