सिंधु ने रचा इतिहास, विश्व रैंकिंग में दूसरे क्रम पर

सिंधु ने रचा इतिहास, विश्व रैंकिंग में दूसरे क्रम पर

sindhu scond in Badminton world ranking

Reference: http://naidunia.jagran.com/sports/other-sindhu-reaches-career-best-world-number-2-rankings-1089144

नई दिल्ली। भारत की पीवी सिंधु इतिहास रचते हुए विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में दुनिया की दूसरे क्रम की खिलाड़ी बन गई। सिंधु विश्व में दूसरे क्रम तक पहुंचने वाली भारत की दूसरी खिलाड़ी बनीं। साइना नेहवाल 2015 में वर्ल्ड नंबर वन रह चुकी हैं।

रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने कुछ समय पहले ही इंडिया ओपन खिताब जीता था। वैसे उन्हें बुधवार को मलेशिया ओपन में अप्रत्याशित रूप से पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा था। चीनी ताइपे की ताई जू यिंग 87911 अंकों के साथ पहले क्रम पर बरकरार है जबकि ओलिंपिक चैंपियन स्पेन की केरोलिना मारिन (75664 अंक) को तीसरे क्रम पर पछाड़कर सिंधु 75759 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर पहुंच गई।

सिंधु को रैंकिंग में यह लाभ इंडिया ओपन सुपर सीरीज खिताब जीतने की वजह से हुआ, जहां उन्होंने फाइनल में मारिन को हराया था। भारत की साइना नेहवाल को एक स्थान का नुकसान हुआ और वे रैंकिंग में फिसलकर नौवें पायदान पर पहुंच गई। साइना को भी ‍मलेशिया ओपन में पहले दौर में हार मिली थी।

खेल राज्यमंत्री विजय गोयल ने ट्‍वीट कर सिंधु को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, खेलों के लिए आज महान दिन है। सिंधु करियर की सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड रैंकिंग 2 पर पहुंच गई है। भारतीय फुटबॉल टीम भी दो दशक में अपने सर्वश्रेष्ठ रैंक (101) पर पहुंची हैं।

ABOUT AUTHOR