राष्ट्रीय जूनियर तैराकी में आलिया ने सोने की चमक बिखेरी

राष्ट्रीय जूनियर तैराकी में आलिया ने सोने की चमक बिखेरी

National Junior Swimming Championship

Reference: http://www.khelratna.org/aliya-bags-gold-in-national-junior-swimming-championship-pune/

राष्ट्रीय जूनियर तैराकी प्रतियोगिता में शहर की जलपरी आलिया सिंह ने बुधवार को स्वर्ण पदक झटका। पुणे में खेली जा रही प्रतियोगिता में आलिया ने 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में यह उपलब्धि हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया है. वह लगातार तीन साल से राष्ट्रीय जूनियर तैराकी में पदक जीत रही हैं. इनसे पहले प्रदेश का कोई भी तैराक ऐसी जीत प्राप्त नहीं कर पाया है. आलिया ने एक दिन पहले प्रतियोगिता में कांस्य पदक भी जीता है.

आलिया सिंह ने 50 मीटर की दूरी तय करने में 35 सेकेंड 47 माइक्रो सेकेंड का समय निकाला। बीते वर्ष भी आलिया ने अंडर 14 में नए रिकॉर्ड के साथ इस स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम किया था. लेकिन इस बार 14 साल की इस तैराक ने अंडर 16 में सोने की चमक बिखेरी है. जो ज्यादा अहम् है.

आलिया को 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में भी कांस्य पदक अपने नाम किया है. बीते वर्ष आलिया ने 2 नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था. जिला तैराकी संघ के सचिव सुरेश देशवाल ने बताया कि आलिया लगातार नया मुकाम बना रही है. भविष्य में उनसे काफी उम्मीदें हैं.

आलिया से पहले प्रदेश का कोई तैराक लगातार तीन साल नहीं जीता
आलिया से पहले कोई भी तैराक लगातार राष्ट्रीय तैराकी में तीन साल तक लगातार स्वर्ण सहित कोई भी पदक नहीं जीत पाया. आलिया ने 2015 में रजत, 2016 में 2 स्वर्ण और एक रजत और इसबार 1 स्वर्ण और 1 रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी आलिया ने व्यक्तिगत स्पर्धा में 2 स्वर्ण पदक जीता है. यह उपलब्धि भी प्रदेश में आलिया के नाम ही है.

ABOUT AUTHOR