पहले दो क्वार्टर में बढ़त के बाद भी हारा उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु बना राष्ट्रीय चैंपियन

पहले दो क्वार्टर में बढ़त के बाद भी हारा उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु बना राष्ट्रीय चैंपियन

National Junior Basketball

Reference: http://www.khelratna.org/tamilnadu-wins-national-junior-basketball-championship-up-loose-after-two-quarter-gain/

पहले दो क्वार्टर में आठ अंकों की बढ़त के बावजूद उत्तर प्रदेश की महिला टीम राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप में हार गई। रविवार को ग्रेटर नोएडा के शिव नादर विश्वविद्यालय में खेले गए खिताबी मुकाबले में तमिलनाडु ने उत्तर प्रदेश को 69-63 से हराया। यूपी की वैष्णवी यादव का शानदार खेल भी टीम को जीत नहीं दिला पाई। उन्होंने अकेले 41 अंक बटोरे। पुरुष वर्ग का खिताब पंजाब ने केरल को 100-82 से हराकर अपने नाम किया।

महिला वर्ग के खिताबी मुकाबले में उत्तर प्रदेश की लड़कियों ने शानदार शुरुआत की। पहले क्वार्टर में टीम ने 20-16 की बढ़त ले ली। चार अंकों की बढ़त के साथ दूसरे क्वार्टर में भी खिलाड़ियों ने तमिलनाडु पर दबाव बनाए रखा। दूसरे क्वार्टर का स्कोर 14-10 रहा। ऐसे में दो क्वार्टर के खेल के बाद प्रदेश को 8 अंकों की महत्वपूर्ण बढ़त मिल चुकी थी। उत्तर प्रदेश को जीत का रास्ता दिखने लगा था, लेकिन तमिलनाडु की टीम ने तीसरे क्वार्टर में शानदार वापसी करते हुए 20-9 से जीत दर्ज की। लिहाजा तीसरे क्वार्टर के बाद तमिलनाडु को तीन अंक की बढ़त हासिल हो गई। अब चौथे और आखिरी क्वार्टर में रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद थी। हुआ भी ऐसा ही। तमिलनाडु के खिलाड़ियों ने आखिरी क्वार्टर में उम्दा प्रदर्शन करते हुए 23-20 से जीत दर्ज कर उत्तर प्रदेश की जीत के सपनों को चकनाचूर कर दिया।

अगर उत्तर प्रदेश यह खिताब जीतने में सफल होता तो बास्केटबॉल के इतिहास में यह पहली बार होता। प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की वैष्णवी यादव ने सबसे अधिक अंक बटोरे। केरल तीसरे और कर्नाटक चौथे स्थान पर रहा। विजेता टीम को 1 लाख, उपविजेता टीम को 75,000 और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 50,000 रुपए का पुरस्कार दिया गया। मुख्य अतिथि के रूप में सशस्त्र सीमा बल की डीजी अर्चना रामसुंदरम, भारतीय बास्केटबॉल महासंघ के महासचिव चंदरमुखी शर्मा, उत्तर प्रदेश बास्केटबॉल संघ की अध्यक्ष सीमा शर्मा, सशस्त्र सीमा बल के एडीजी आलोक शर्मा, यूपीबीए के भूपेंद्र शाही मौजूद रहे।

पुरुष वर्ग में पंजाब ने केरल को हरा जीता खिताब
पुरुष वर्ग में पंजाब ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत हासिल की। पंजाब की टीम ने केरल को 100-82 से हराया। मनदीप सिंह ने सर्वाधिक 33 अंक बटोरे। गुरिंदर सिंह ने 27 अंक बनाए। केरल की टीम सिर्फ दूसरे क्वार्टर में ही पंजाब से तीन अंक की बढ़त हासिल कर सका। अन्य तीनों क्वार्टर में पंजाब ने बाजी मारते हुए फाइनल मुकाबला जीता। राजस्थान तीसरे और तमिलनाडु चौथे स्थान पर रहा।

ABOUT AUTHOR

Rohit is an ardent reader and sports enthusiast who loves to write in his style. Along with his passion for writing, he loves travelling new places and cultures.