दिल्ली के देवांग को हरा नोएडा के नीर बने ऑल इंडिया चैंपियन

दिल्ली के देवांग को हरा नोएडा के नीर बने ऑल इंडिया चैंपियन

All India PNB Metlife Badminton Tournament

Reference: http://www.khelratna.org/neer-clinch-all-india-badminton-championship-beaten-devang/

नोएडा के नीर नेहवाल ने ऑल इंडिया पीएनबी मेटलाइफ बैडमिंटन चैंपियनशिप के अंडर-11 के खिताब पर कब्जा किया। दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में उन्होंने दिल्ली के देवांग तोमर को सीधे सेटों में 21-13, 21-18 से हराकर यह उपलब्धि हासिल की। नोएडा स्टेडियम का यह खिलाड़ी कई प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर चुका है।

पहले सेट से ही नीर ने शानदार प्रदर्शन किया। इस सेट में वह प्रतिद्वंदी खिलाडी़ से 19-7 से आगे चल रहे थे, लेकिन उनकी कुछ गलतियों से दिल्ली के खिलाड़ी ने फायदा उठाया। लगातार पांच अंक लेकर जीत के अंतर को कम कर दिया। हालांकि नीर ने गलतियों को नहीं दोहराया और बढ़त 20-12 कर लिया। दिल्ली के देवांग ने एक और अंक प्राप्त किया। इसके बाद नोएडा के शटलर ने एक अंक लेकर पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में देवांग ने वापसी करने की कोशिश की, लेकिन नीर के उम्दा खेल के सामने टिक नहीं पाए। नीर के ड्रॉप शॉट और वॉली के सामने देवांग कमजोर दिखे। दोनों सेटों में लगातार जीत कर नीर विजेता बने।

तीसरी बार नीर ने इस प्रतियोगिता का खिताब जीता है। इससे पहले उन्होंने दो बार अंडर-9 का फाइनल जीता था। इस वर्ग के विजेता बनने पर उन्हें एक लाख रुपए का ईनाम देकर परस्कृत किया गया। अंडर-11 में शहर का यह खिलाड़ी एनसीआर का भी चैंपियन हैं। अंडर-13 में यह जिला चैंपियन हैं। इस वर्ग में उन्हें राष्ट्रीय रैंकिंग भी प्राप्त है। जिला बैडमिंटन संघ के सचिव आनंद खरे ने बताया कि नीर ने प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया। पूरे देश से इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने भाग लिया था। विभिन्न जोन से क्वालीफाई करने के बाद खिलाड़ियों को ग्रैंड फिनाले में भाग लेने का मौका मिला था। इसलिए नीर के लिए यह बड़ी जीत है।

ABOUT AUTHOR

Leave a Reply