एक्स-30 अंतरराष्ट्रीय कार्ट रेस में ट्रॉफी से चूके आर्यन

एक्स-30 अंतरराष्ट्रीय कार्ट रेस में ट्रॉफी से चूके आर्यन

Aryan missed trophy in X-30 international carts race

Reference: http://www.khelratna.org/aryan-completed-6th-in-x-30-cart-race-held-in-malesia/

मलेशिया में एक सप्ताह पहले समाप्त हुए एक्स-30 कार्ट रेसिंग में शहर के आर्यन ट्रॉफी से चूक गए। प्रतियोगिता में उन्हें छठा स्थान हासिल हुआ। पहले पांच रेसर को ट्रॉफी दी जाती है। इससे पहले भी उन्हें एक अंतरराष्ट्रीय कार्ट रेस में छठा स्थान हासिल हुआ था। उनहोंने कहा कि भविष्य के मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन कर ट्राफी जरुर जीतूंगा। फार्मूला कार रेस से पहले कार्ट रेस को उसकी तैयारी के रूप में देखा जाता है। 11 वर्षीय यह रेसर पहले भी राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं।

11 वर्षीय आर्यन जूनियर वर्ग की प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। इस प्रतियोगिता से पहले वह सिंगापुर में हुई प्रतियोगिता में भी भाग ले चुके हैं। उन्होंने पहली बार जूनियर वर्ग में भाग लिया। इससे पहले वह सब जूनियर वर्ग में भाग लेते थे। सेक्टर-30 निवासी आर्यन लोटसवैली स्कूल के छात्र है। राष्ट्रीय स्तर की कई कार्ट रेसिंग में भाग ले चुके हैं। आर्यन बताते हैं कि उनका सपना फार्मूला वन रेस में भाग लेना है।यही कारण है कि उन्होंने कार्ट रेसिंग से शुरुआत की है। ताकि रेसिंग से संबंधित सभी पहलुओं की बारीकियां उन्हें पता चल सके।

क्या है कार्ट रेसिंग
कार्ट रेसिंग को फार्मूला कार रेसिंग से पहले बेसिक जानकारी का उपकरण माना जाता है। फार्मूला वन रेस के कई दिग्गज रेसर ने अपना करियर कार्ट रिसिंग से शुरू की। इसमें फार्मूला वन रेस के कई बार के विजेता माइकल शूमाकर, फर्नांडो एलेंसो, किमी रेक्कोनेन, जेनसन बटन, लेविस हेमिल्टन आदि शामिल हैं। शुरुआती रेस की ट्रैक 500 मीटर से लेकर 1500 मीटर तक होती है। विभिन्न स्पर्धाओं के अनुसार लैप और इसकी दूरी बढ़ती है।

ABOUT AUTHOR