आलिया और नव्या ने तीन-तीन नए रिकॉर्ड बना तरणताल से सोना निकाला

आलिया और नव्या ने तीन-तीन नए रिकॉर्ड बना तरणताल से सोना निकाला

State Junior Swimming Compitetions

Reference: http://www.khelratna.org/aliya-and-navya-doing-good-performaence-countiniousely-in-state-swimming/

अंतर्राष्ट्रीय तैराक आलिया सिंह और नव्या सिंघल ने राज्य जूनियर तैराकी के दूसरे दिन रविवार को शानदार प्रदर्शन जारी रखा. आलिया ने दूसरे दिन दो व्यक्तिगत और नव्या ने एक व्यक्तिगत स्पर्धा में नए रिकॉर्ड के साथ तरणताल से सोना निकाला. दो दिनों में दोनों ने तीन-तीन नए रिकॉर्ड बनाये. इनके अलावा शहर के अन्य तैराकों ने भी उम्दा प्रदर्शन किया. सोमवार को भी कई स्पर्धाओं में तैराक भाग लेंगे.

आलिया सिंह ने 50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक में पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए सोना अपने नाम किया. आलिया ने यह दूरी 36 सेकेंड 66 माइक्रो सेकेंड में पूरा किया. पहले यह रिकॉर्ड 43.5 सेकेंड का था. शहर की इस जलपरी ने 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले का भी पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वर्ण झटका. उन्होंने यह दूरी 2 मिनट 41 सेकेंड में पूरी की. पहले यह रिकॉर्ड 2 मिनट 54 सेकेंड का था. नव्या सिंघल ने 200 मीटर फ्री स्टाइल में नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए सोना जीता. उन्होंने 2 मिनट 26 सेकेंड में यह दूरी पूरी की. पहले यह रिकॉर्ड 2 मिनट 32 सेकेंड का था. रिले में भी 2 स्वर्ण नए रिकॉर्ड के साथ जीता.

इन्होने भी स्वर्ण पदक जीता
दिशा भंडारी ने 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले, अग्रता सिरोही ने 100 मीटर बटरफ्लाई, गर्ल्स 2 में तनीषा सिंह ने 100 मीटर बटरफ्लाई, दिशा भंडारी ने 50 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक, अनन्या ने 200 मीटर फ्रीस्टाइल, तेजल और अनन्या ने 1500 मीटर फ्रीस्टाइल, लक्ष्य वर्मा ने 200 मीटर बैक स्ट्रोक, अग्रता सिरोही और आर्या सिंह ने 200 मीटर बैक स्ट्रोक में मेरठ मंडल को स्वर्ण पदक दिलाया.

27 मई को नव्या ने दो और आलिया ने एक रिकॉर्ड बनाया था.
मेरठ में खेली जा रही प्रतियोगिता के पहले दिन शनिवार को चार रिकॉर्ड ध्वस्त किये. नव्या सिंघल ने दो और आलिया ने एक नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक झटका. रिले में भी एक रिकॉर्ड बना. शहर के अन्य तैराकों ने भी मेरठ मंडल का प्रतिनिधित्व करते हुए अच्छी शुरुआत की.

नव्या ने दो और आलिया ने एक रिकॉर्ड ध्वस्त किया
नव्या सिंघल ने 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने यह दूरी 5 मिनट 54 सेकेंड 63 माइक्रो सेकेंड में पूरी की. नॉएडा की आँचल ठाकुर के नाम यह रिकॉर्ड 6 मिनट 29 सेकेंड 55 माइक्रो सेकेंड का था. लिहाज़ा नए रिकॉर्ड में करीब 36 सेकेंड का अंतर रहा. जो शानदार उपलब्धि मानी जा रही है. नव्या ने दूसरा नया रिकॉर्ड 200 मीटर बटरफ्लाई में बनाया. नव्या ने 2 मिनट 52 सेकेंड 46 माइक्रो सेकेंड में यह दूरी पूरी की. पहले यह दूरी नोएडा की अनिशा के नाम था. जिन्होंने 3 मिनट 3 सेकंड में स्वर्ण जीता था.
आलिया सिंह ने 100 मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक का स्वर्ण अपने नाम किया. उन्होंने यह दूरी 1 मिनट 20 सेकेंड 75 माइक्रो सेकन्ड में पुरे किये.

इससे पहले यह रिकॉर्ड नोएडा की ही शैरोन साजू के नाम 1 मिनट 26 सेकेंड 87 माइक्रो सेकेंड का था. इस स्पर्धा का अहम् पहलू यह भी है की दूसरे स्थान पर रहनेवाली तैराक आलिया से 13 सेकेंड पीछे थी.
रिले में नव्या, अग्रता, तेजल और आलिया ने नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पर कब्जा किया. इनके अलावा विभिन्न स्पर्धाओं में तेजल वर्मा, अनन्या सिंह, अग्रता सिरोही, आर्या सिंह, ने भी स्वर्ण पदक झटके.

ABOUT AUTHOR